Thursday, August 9, 2018

प्रेस रिव्यू: दलित उत्पीड़न पर अब होगी तुरंत गिरफ़्तारी

मर उजाला के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट के फैसले को बदलने वाले एससी-एसटी संशोधन बिल को लोकसभा के बाद गुरुवार को राज्यसभा ने भी मंजूरी दे दी.
एससी-एसटी कानून के तहत अब फिर से दलित उत्पीड़न का मामला दर्ज होने पर अभियुक्त की तत्काल गिरफ़्तारी की जा सकेगी.
सुप्रीम कोर्ट ने 20 मार्च को इस कानून के दुरुपयोग का हवाला देते हुए अभियुक्त की तत्काल गिरफ़्तारी पर रोक लगा दी थी. इसके बाद फैसले को लेकर दलित संगठनों ने देश भर में विरोध प्रदर्शन किए थे.
प्रॉक्सी वोटिंग को लोकसभा में मंजूरी
हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार एनआरआई के प्रॉक्सी वोटिंग करने के विधेयक को लोकसभा में पास कर दिया गया है.
प्रॉक्सी वोटिंग के तहत विदेशों में रह रहे भारतीय अपने किसी प्रतिनिधि के जरिए भारतीय चुनावों में वोट डाल सकेंगे. हालांकि, इसके साथ नियम एवं शर्तें भी लागू होंगी.
विदेश मंत्रालय के एक आकलन के मुताबिक करीब तीन करोड़ 10 लाख भारतीय अलग-अलग देशों में रह रहे हैं. यन एक्सप्रेस की ख़बर के मुताबिक केंद्र सरकार ने राज्यों को एक ऐसी सूची दी है जिसमें यौन शोषण से जुड़े मामलों को मजबूत बनाने के लिए सलाह दी गई है.
इसमें बताया गया है कि ऐसे मामलों में क्या किया जाए और क्या नहीं. जैसे फॉरेंसिक जांच को लेकर कुछ सलाह दी गई है ताकि सबूत इतने मजबूत हों कि अपराधी बचकर न निकल सके.
देश भर के मेडिकल कॉलेजों में दाख़िले के लिए होने वाली राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (नीट) साल में दो बार ​कराए जाने को लेकर चर्चा चल रही थी.
लेकिन, टाइम्स में दी गई ख़बर के अनुसार जरूरी नहीं कि परीक्षा दो बार आयोजित की जाए. साल 2019 में इसके एक ही बार होने की उम्मीद है.
साथ ही मानव संसाधन विकास मंत्रालय ये परीक्षा कम से कम 2019 तक ऑफलाइड मोड में ही करवाने के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है.
नवभारत टाइम्स के पहले पन्ने पर यूपी के मेरठ की ख़बर दी गई है. इसमें दिया गया है कि मेरठ जिले में दलितों पर दो जगह हमले हुए, जिसमें दलित युवक मारा गया.
थाना गंगानगर ​इलाके में तीन दलित युवक बुधवार रात कांवड़ देखकर लौट रहे थे. रास्ते में उनका ठाकुर समुदाय के युवकों से झगड़ा हो गया. गुरुवार को दलित शिकायत लेकर दूसरे समुदाय के पास पहुंचे.
वहीं, पर दोनों पक्षों में मारपीट हो गई जिसमें एक युवक की मौत हो गई. पुलिस का कहना है कि किसी युवती पर टिप्पणी को लेकर दोनों पक्षों में झगड़ा हुआ था.

No comments:

Post a Comment